रविवार, 12 जनवरी 2014

आकर्षक रिज्यूम के साथ इसका भी रखें ध्यान


बहुत कम लोग जानते हैं कि नियोक्ता किसी जॉब के लिए अभ्यर्थी के रिज्यूमे पर नजर डालते वक्त सबसे पहले क्या चीज देखते हैं। हम आपको बता दें कि ज्यादातर सबसे पहले स्किल्स सेक्शन पर नजर डालते हैं। इसके बाद वे अनुभव, विशेषताओं और आपके कॅरियर पर नजर डालते हैं।

जाहिर है ऐसे में, आपके सामने सबसे बड़ा सवाल यही खड़ा हो जाता है कि आपके स्किल्स सेक्शन में क्या होना चाहिए? दरअसल, आपको जॉब दिलाने में हरेक स्किल की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए आपको हरेक स्किल पर फोकस करना चाहिए। खासकर बात अगर सॉफ्ट स्किल्स की करें, तो हरेक एंप्लॉयर आपसे इनकी उम्मीद करता है। आइए जानते हैं कि आपमें कौन सी स्किल्स जरूर होनी चाहिए।

इंट्रोडक्शन: आप चाहे लोगों से भरे कमरे में हों या फिर ऑनलाइन, एक अच्छे कांफिडेंट जॉब एस्पायरेंट में इतनी काबिलियत होनी चाहिए कि वह दोनों ही जगह खुद को पूरी मजबूती के साथ इंट्रोड्यूस कर सके। गौरतलब है कि आज के जमाने में 60 फीसदी जॉब्स रेफरल से भरी जाती हैं। यानी कि अगर आप एंप्लॉयर से सीधे कांटेक्ट कर रहे हैं, तो यह आपका बैड लक है। इसलिए सीधे कांटेक्ट वाली स्थिति में आपको एंप्लॉयर को पहली बार में ही इंप्रेस करना होगा।

प्रेजेंटेशन: आपके पास स्किल्स हैं और एक्सपीरियंस भी है। लेकिन अगर आप उन्हें एंप्लॉयर के सामने सही तरीके से प्रजेंट नहीं कर पा रहे हैं, तो फिर आपको अपने स्किल्स और एक्सपीरियंस का कोई फायदा नहीं मिल पाएगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप स्किल्स और एक्सपीरियंस के साथ उन्हें प्रजेंट करने की भी प्रैक्टिस कर लें।

आत्मविश्वास: जब आप पहली बार एंप्लॉयर से मिलते हैं, तो अच्छी तरह हाथ मिलाना और चेहरे पर मुस्कान आपके आत्मविश्वास को प्रदर्शित करती है। वहीं अगर आप ढीले-ढाले तरीके से हाथ मिलाते हैं और चेहरा भी बुझा हुआ है, तो आपका पहले ही प्रभाव गलत पड़ जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि इस मामले में आप तैयारी से जाएं।

समय की पाबंदी: हममें से हर कोई किसी किसी ऐसे इंसान के बारे में जानता है, जो कि हमेशा हर जगह लेट आता है। बेहतर होगा कि आप कम से कम इंटरव्यू के दौरान टाइम से पहुंच जाएं, ताकि पहले ही दिन आपका इंप्रेशन खराब हो जाए।

पहनावा: इंटरव्यू के लिए जाते वक्त अपनी ड्रेस को बेहतर करने का अच्छा तरीका यह है कि आप यह सोच कर जाएं कि आप पहले दिन नए ऑफिस में जा रहे हैं। अगर आप इंटरव्यूअर के सामने पिछले साल के फैशन में नहीं जाएंगे, तो यह आपके लिए ही बेहतर होगा।


कोई टिप्पणी नहीं: